Tata Motors जल्द लॉन्च कर सकती है बैटरी-एज़-ए-सर्विस विकल्प, EV की बिक्री बढ़ाने के चलते लिया फैसला!


Bhawna Mishra

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Oct 14, 2024


टाटा मोटर्स बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (BEV) के क्षेत्र में अपने नेतृत्व को और मजबूत करने की तैयारी कर रही है। दरअसल कंपनी विभिन्न उत्पाद लाइनों के लिए बैटरी-एज़-ए-सर्विस (BaaS) मॉडल की संभावनाओं की जांच कर रही है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों में 25-30% की कमी आने की उम्मीद है। कुछ सूत्रों के अनुसार, Tiago, Punch, Tigor, Nexon और अन्य इलेक्ट्रिक मॉडल में भी इस नए मॉडल के पेश किए जाने की उम्मीद है।

Tata Motors जल्द लॉन्च कर सकती है बैटरी-एज़-ए-सर्विस विकल्प, EV की बिक्री बढ़ाने के चलते लिया फैसला!

आपको बता दें की BaaS मॉडल के तहत ग्राहक बिना बैटरी के भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सकते हैं, जिससे खरीदारी की लागत कम हो जाती है। हालांकि, उपभोक्ताओं को प्रत्येक किलोमीटर की बैटरी खपत के लिए भुगतान करना होगा। इस प्रस्तावित विकल्प पर उपभोक्ताओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए, टाटा मोटर्स आगे बढ़ने की योजना बना रही है। हालांकि, अंतिम निर्णय पायलट लॉन्च के नतीजों के बाद ही लिया जाएगा।

क्या है JSW MG MG मोटर स्कीम?

घरेलू यात्री वाहन (PV) बाजार में, JSW एमजी मोटर इंडिया ने अपनी विंडसर ईवी पेश की है, जिसकी कीमत 13,49,800 रुपये से 15,49,800 रुपये के बीच है। इसे बैटरी-एज़-ए-सर्विस (BaaS) कार्यक्रम के तहत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है, जिसमें बैटरी किराया 3.50 रुपये प्रति किमी होगा। कुछ समय बाद, कंपनी ने इस विकल्प को कॉमेट ईवी (4.99 लाख रुपये से शुरू, बैटरी किराया 2.5 रुपये/किमी) और जेडएस ईवी (13.99 लाख रुपये से शुरू, बैटरी किराया 4.5 रुपये/किमी) तक बढ़ाया।

टाटा मोटर्स, जो वर्तमान में अपने इलेक्ट्रिक वेरिएंट के साथ 75-80% बाजार हिस्सेदारी रखती है, BaaS विकल्पों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस कार्यक्रम से टाटा मोटर्स के मॉडल की कीमतें 2-3.5 लाख रुपये कम हो सकती हैं।

टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने बताया कि पहले BaaS विकल्प का परीक्षण किया गया था, हालांकि ग्राहकों के लिए इसे समझना आसान नहीं था। जिसके चलते उन्होंने इस पर आगे न बढ़ने का निर्णय लिया।

EV की बिक्री में हो रही है गिरावट

अगर यह फैसला लिया जाता है, तो यह ऐसे समय में होगा जब पिछले छह महीनों में कुल ईवी बाजार में बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान, घरेलू वाहन निर्माता की ई-पीवी बिक्री पिछले साल की समान अवधि के 19,346 यूनिट के मुकाबले 14% घटकर 16,579 यूनिट रह गई। 

वही दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में, इसकी बिक्री पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 18,615 यूनिट के मुकाबले 16% घटकर 15,642 यूनिट रह गई। सितंबर 2024 में, कुल ईवी बिक्री (अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू) पिछले साल के इसी महीने के 6,050 यूनिट के मुकाबले 23% घटकर 4,680 यूनिट रह गई। टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने बताया कि वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में PV इंडस्ट्री में खुदरा बिक्री में 5% की गिरावट हुई, जो “धीमी उपभोक्ता मांग” और मौसमी कारकों के कारण है।

चंद्रा ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “प्रमुख राज्यों में रजिस्ट्रेशन और सड़क कर छूट की समाप्ति के कारण निजी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री प्रभावित हुई है।” 

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                                        SUMMARY

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी-एज़-ए-सर्विस (BaaS ) मॉडल पर विचार कर रही है। इससे शुरुआती लागत कम की जा सकती हैं, साथ ही उपभोक्ताओं को भी आकर्षित किया जा सकता हैं। इस दृष्टिकोण से टियागो और नेक्सन जैसे मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतें 25-30% तक कम हो सकती हैं। यह निर्णय ईवी की बिक्री में गिरावट के बीच लिया गया है, क्योंकि कंपनी अपनी अग्रणी बाजार स्थिति को बनाए रखना चाहती है।


Bhawna Mishra
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She is a seasoned writer with a passion for Storytelling and a keen interest in diverse topics. With 2.5 years of experience, she excels in writing about Tech, Sports, Entertainment, and various Niche topics. Bhawna holds a Postgraduate Degree in Journalism and Mass Communication from St Wilfred’s College of Jaipur.

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