नेटफ्लिक्स की पॉपुलर सीरीज़ ‘स्क्विड गेम 2’ ने भारत में धमाल मचा दिया है। हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 1.9 करोड़ नेटफ्लिक्स यूजर्स ने इस सीरीज़ को देखा, जिससे यह भारत में सबसे अधिक देखी जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला के रूप में उभरा है। यह सफलता नेटफ्लिक्स के लिए एक बड़ा कदम है, क्योंकि भारतीय दर्शकों के बीच इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है।

ऑरमैक्स मीडिया ने एक व्यापक रिपोर्ट जारी की
भारत में नेटफ्लिक्स ने 19.6 मिलियन दर्शकों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया, जो कि अन्य अंतर्राष्ट्रीय कंटेंट से कहीं बेहतर है। लेकिन प्राइम वीडियो का “मिर्जापुर” सीजन 3, 30.8 मिलियन दर्शकों के साथ टॉप पर रहा, और हिंदी क्षेत्र में “पंचायत” सीजन 3 ने 28.2 मिलियन दर्शकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।
वही नेटफ्लिक्स की बात करें तो इस लोकप्रिय OTT प्लेटफार्म ने हिंदी फिल्म केटेगरी में अपनी शानदार पकड़ दिखाई है। “दो पत्ती” 15.1 मिलियन दर्शकों के साथ सबसे आगे है। वहीं, अनस्क्रिप्टेड कंटेंट की बात करें तो जियोसिनेमा के “बिग बॉस ओटीटी” सीजन 3 ने 17.8 मिलियन दर्शकों के साथ पहले स्थान पर रही, जबकि नेटफ्लिक्स का “द ग्रेट इंडियन कपिल शो” 15.7 मिलियन दर्शकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा है।
Disney+ Hotstar और प्राइम वीडियो का प्रदर्शन
हिंदी भाषा के क्षेत्र से परे, डिज्नी+ हॉटस्टार एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है। यह प्लेटफार्म तेलुगु भाषा की सूची में चार शो के साथ सबसे आगे है और तमिल कंटेंट में भी टॉप 10 में सात शो के साथ हावी है। बता दें की तेलुगु ऑडियंस के बीच, “सेव द टाइगर्स” सीज़न 2 ने 5 मिलियन दर्शकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि तमिल कंटेंट में प्राइम वीडियो का “इंस्पेक्टर ऋषि” 4.9 मिलियन दर्शकों के साथ पहले स्थान पर है।
इसके अलावा प्राइम वीडियो का “रोड हाउस” ही इस साल की सबसे बड़ी हिट रही, जिसने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में 5 मिलियन दर्शकों का आंकड़ा पार किया। हालांकि, इस साल अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों के लिए कुछ खास नहीं रहा है।
2024 के टॉप परफॉर्मर्स
अब विभिन्न ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म की बात करें तो, प्राइम वीडियो ने इस बार छह शो के साथ टॉप 10 में शानदार प्रदर्शन किया है, जबकि नेटफ्लिक्स ने चार जगहें अपने नाम दर्ज की है। इसके अलावा, इस अध्ययन से यह भी पता चला कि बड़ी फ़्रैंचाइज़ी ने अंतर्राष्ट्रीय कंटेंट में अपनी पकड़ बनाई है।
इस सूचि में “The Boys” सीज़न 4 (10.5 मिलियन दर्शक) और “The Lord of the Rings: The Rings of Power (8.8 मिलियन दर्शक) शीर्ष 10 में शामिल हैं। कंटेंट की ताकत ऑरमैक्स पावर रेटिंग (OPR) से मापी जा सकती है, जो इन फिल्मों और शोज़ की लोकप्रियता को दर्शाता है।
प्राइम वीडियो की “पंचायत” सीज़न 3, 77 अंकों के साथ 2024 की सबसे पसंदीदा हिंदी सीरीज़ बनी। वहीं “Squid Game 2” 73 अंकों के साथ अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में टॉप पर रहा। अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में, नेटफ्लिक्स की “Spaceman” 62 अंकों के साथ पहले स्थान पर रही, और Disney+ Hotstar की Taylor Swift | The Eras Tour (Taylor’s Version)” 61 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रही।
मिर्जापुर और द फैमिली मैन का दबदबा
Ormax Media की यह रिपोर्ट मार्केटिंग चर्चा में कुछ रोचक ट्रेंड्स को उजागर करती है। इस श्रेणी में, “मिर्जापुर” सीजन 3 ने 63% का पीक बज़ स्कोर हासिल किया, जो 2024 के किसी भी स्ट्रीमिंग शो का सबसे बड़ा स्कोर है। यह अपने पहले सीजन “मिर्जापुर” और “द फैमिली मैन” सीजन 2 के बाद ऑल टाइम लिस्ट में तीसरे स्थान पर है।
यह रिपोर्ट मुख्य रूप से स्ट्रीमिंग ओरिजिनल्स पर केंद्रित है, और इसमें थिएट्रिकल रिलीज़, कैच-अप टेलीविज़न और स्पोर्ट्स कंटेंट को शामिल नहीं किया गया है।
____________________________________________________________
SUMMARY
नेटफ्लिक्स की “स्क्विड गेम 2” ने भारत में 1.9 करोड़ दर्शकों के साथ अपनी जबरदस्त सफलता दर्ज की, जिससे यह सबसे ज्यादा देखी जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ बन गई। हालांकि, प्राइम वीडियो का “मिर्जापुर” सीजन 3 30.8 मिलियन दर्शकों के साथ शीर्ष पर रहा। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि प्राइम वीडियो और डिज्नी+ हॉटस्टार ने विभिन्न भाषाओं में शानदार प्रदर्शन किया।
