सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Samsung, Apple को पीछे छोड़ सकता है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 के पहले छह महीनों में Samsung ₹70,000 या $800 से ऊपर की रेंज में टॉप ब्रांड बन सकता है।

बता दें कि मार्केट रिसर्च फर्म IDC के अनुसार, जनवरी से जून तक के समय में सैमसंग का मार्केट शेयर 49% रहा। जबकि एप्पल की हिस्सेदारी 48 प्रतिशत रही।
एंट्री-लेवल और हाई-एंड बजट सेगमेंट
स्मार्टफोन बाजार में एंट्री-लेवल सेगमेंट की बात करें तो इसमें सालाना 22.9% की ग्रोथ दर्ज की गई। यह शेयर 14% से बढ़कर 16% हो गया। इस सेगमेंट में Xiaomi ने अच्छा प्रदर्शन किया। वही कुछ बजट फ्रेंडली मॉडल्स जैसे Redmi A4 और A5 मॉडल्स की काफी डिमांड रही। वहीं, हाई-एंड बजट सेगमेंट की ग्रोथ धीमी रही। शिपमेंट में सिर्फ 1.1% की बढ़ोतरी हुई।
मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट
मिड-रेंज प्रीमियम सेगमेंट में अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। इसमें 39.5% की ग्रोथ हुई और इसका हिस्सा 4% से बढ़कर 5% हो गया। OPPO और OnePlus को इस सेगमेंट से खास फायदा मिला।
सभी सेगमेंट्स में प्रीमियम कैटेगरी ने सबसे तेजी वृद्धि से की।इसमें 96.4% की सालाना बढ़ोतरी हुई। कंपनी का मार्केट शेयर 2% से बढ़कर 4% हो गया। यानी इसमें दोगुनी बढ़ोतरी हुई। वही iPhone 15 और iPhone 16 जैसे मॉडल्स ने इस बढ़ोतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
स्मार्टफोन बाजार में 1% की सालाना बढ़त: IDC रिपोर्ट
IDC के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली रिपोर्ट के मुताबिक, 2025 के पहले छह महीनों में भारत में कुल 7 करोड़ स्मार्टफोन की सेल हुई। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में लगभग 1% ज़्यादा है।
वही, दूसरे क्वार्टर में बिजनेस और भी बेहतर हुआ। इस दौरान स्मार्टफोन की सेल्स लगभग 3.7 करोड़ यूनिट तक पहुंची।
ऑफलाइन सेल में बढ़ोतरी दर्ज : IDC रिपोर्ट
IDC के सीनियर रिसर्च विश्लेषक आदित्य रामपाल ने बताया कि 2025 की दूसरी क्वार्टर में हर प्राइस कैटेगरी में नए स्मार्टफोन मॉडल्स की भरमार रही। वही पुराने मॉडल की कीमत में गिरावट आई। ऑफलाइन सेल चैनल का मार्जिन भी बढ़ा। साथ ही, मजबूत अबव-द-लाइन (ATL) मार्केटिंग ने बाजार विस्तार में अहम भूमिका निभाई।
रिपोर्ट में बताया गया है कि अब मार्केट में रिसेशन कम होता दिख रहा है। फिर भी स्मार्टफोन की डिमांड में कमी देखी गई है।
भारत में टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांड्स की परफॉर्मेंस
रिपोर्ट के अनुसार, भारत के टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांड्स की लिस्ट इस प्रकार है-
| ब्रांड | 2Q24 मार्केट शेयर | 2Q25 मार्केट शेयर | ब्रांड्स में सालाना यूनिट ग्रोथ |
| 1. वीवो (Vivo) | 16.50% | 19.00% | 23.50% |
| 2. सैमसंग (Samsung) | 12.90% | 14.50% | 21.00% |
| 3. ओप्पो (OPPO) | 11.50% | 13.40% | 25.40% |
| 4. रियलमी (realme) | 12.60% | 9.70% | -17.80% |
| 5. शाओमी (Xiaomi) | 13.50% | 9.60% | -23.50% |
| 6. मोटोरोला (Motorola) | 6.20% | 8.00% | 39.40% |
| 7. एप्पल (Apple) | 6.70% | 7.50% | 19.70% |
| 8. आईक्यू (iQOO) | 2.70% | 4.30% | 68.40% |
| 9. पोको (Poco) | 5.70% | 3.80% | -28.80% |
| 10. वनप्लस (OnePlus) | 4.40% | 2.50% | -39.40% |
Summary:
2025 के पहले छह महीनों में भारत में स्मार्टफोन बाजार में 1% की हल्की बढ़त दर्ज की गई। सुपर-प्रीमियम फोन की रेंज में सैमसंग ने एप्पल से बढ़त बनाई। सस्ते फोन वाले सेगमेंट में Xiaomi आगे रहा। जबकि प्रीमियम सेगमेंट में iPhone 16 सबसे आगे रहा। iQOO और Motorola ने तेजी से तरक्की की है। जबकि Xiaomi, realme और OnePlus के शेयर में गिरावट देखी गई।
