रिलायंस ने IPL 2025 के लिए Campa Cola को 200 करोड़ खर्च कर बनाया Co-Presenter!


Mohul Ghosh

Mohul Ghosh

Mar 30, 2025


Campa Cola ने IPL 2025 के लिए Thumbs Up की जगह प्रेसेंटर बनने के लिए ₹200 करोड़ की डील साइन की है। यह भारत की बेवरेज इंडस्ट्री के लिए एक अहम मोड़ है, क्योंकि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स कैम्पा कोला को ग्लोबल ब्रांड्स से मुकाबला करने के लिए तैयार कर रहा है। इस स्पॉन्सरशिप से ब्रांड को न केवल विजिबिलिटी मिलेगी बल्कि यह IPL इकोसिस्टम में एक बड़े प्लेयर के रूप में भी सामने आएगा।

IPL में कैम्पा कोला बनेगा टॉप स्पांसर

आपको बता दें की IPL के टीवी और OTT प्लेटफॉर्म से संयुक्त विज्ञापन रेवेन्यू 2025 में 8-10% बढ़कर ₹4,500 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। इस बढ़ती कमाई के साथ, को प्रेसेंटर राइट्स प्राप्त करना अब एक कड़ा मुकाबला बन चुका है। ऐसे में, कैम्पा कोला की यह साझेदारी उसे लीग के प्रमुख स्पांसरों में शामिल कर देती है, जिससे यह कोका-कोला जैसे विशाल ब्रांड्स से सीधे प्रतिस्पर्धा करेगा।

Campa Cola ने नेशनल लेवल पर बढ़ाई उपस्थिति 

इससे पहले, थम्स अप के पास ₹200 करोड़ की राशि के लिए को-प्रेजेंटेशन के अधिकार थे। अब, कैम्पा कोला का यह एकक्यूजीशन कंपनी के नेशनल लेवल पर विस्तार की ओर बढ़ते हुए महवत्पूर्ण प्रयासों को दिखाता है। कंपनी के एक अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए बताया “पहली बार, सभी कोला ब्रांड राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे, और यह एकक्यूजीशन हमारी तेजी से बढ़ने की योजना को दर्शाता है।” यह कदम कैम्पा कोला की बाजार में स्थिति को निश्चित तौर पर मजबूत करता है।

रिलायंस ने लॉन्च की स्पोर्ट्स ड्रिंक Spinner और RasKik

बताते चलें की रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) अब सिर्फ सॉफ्ट ड्रिंक्स तक ही सीमित नहीं है। कंपनी आईपीएल 2025 के दौरान अपने स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड्स, स्पिनर (Spinner) और रसकिक ग्लूको एनर्जी (RasKik Gluco Energy) को भी प्रमोट करने की योजना बना रही है। ₹10 की कीमत वाले इन दोनों ड्रिंक्स का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 

इन ड्रिंक्स में से स्पिनर, जिसे क्रिकेट के महान खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन के साथ मिलकर तैयार किया गया है, पहले ही लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस जैसी प्रमुख IPL टीमों के साथ स्पॉन्सरशिप डील कर चुका है।

 IPL में Coca-Cola की मजबूत स्थिति बरकरार 

बता दें की IPL में को-प्रेसेंटर का स्थान खोने के बावजूद, Coca-Cola  आईपीएल स्पॉन्सरशिप के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण ताकत बनी हुई है। इस ब्रांड ने चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपनी पार्टनरशिप जारी रखी है और इसके साथ ही अपने स्पॉन्सरशिप स्लॉट्स का भी विस्तार किया है। इसके अलावा, कोका-कोला अब डोमिनोज़ के साथ अपने कोलैबोरेशन का भी फायदा उठाएगा, जिसने जुबिलेंट फूडवर्क्स द्वारा हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस में 40% स्टेक खरीदने के बाद अपनी बाजार में स्थिति को मजबूत किया है।

____________________________________________________________

                                         SUMMARY

कैम्पा कोला ने IPL 2025 के लिए ₹200 करोड़ की डील साइन कर, थम्स अप की जगह को-प्रेजेंटेशन अधिकार हासिल किए हैं। यह कदम रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांड का विस्तार दिखाता है। इसके साथ ही कंपनी स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे स्पिनर और रसकिक ग्लूको एनर्जी को प्रमोट करने की योजना बना रही है।


Mohul Ghosh
Mohul Ghosh
  • 155 Posts

Subscribe Now!

Get latest news and views related to startups, tech and business

You Might Also Like

Recent Posts

Related Videos

   

Subscribe Now!

Get latest news and views related to startups, tech and business

who's online