16,000 करोड़ रुपये के मुनाफे के बावजूद, Netflix ने बढ़ाई 4 देशों की सब्सक्रिप्शन फीस!


Mohul Ghosh

Mohul Ghosh

Mar 09, 2025


सबसे लोकप्रिय OTT प्लेटफार्म में से एक नेटफ्लिक्स ने हाल ही में अमेरिका, कनाडा, पुर्तगाल और अर्जेंटीना में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह वृद्धि नेटफ्लिक्स के प्रोग्रामिंग में चल रहे निवेश और मेंबर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की गई है। आपको बता दें की यह पहली बार है कि 2022 में लॉन्च किए गए ऐड सपोर्टेड प्लान्स में कीमतें बढ़ाई गई हैं, ऐसे में यह मौजूदा ग्राहकों के लिए भी एक बड़ा बदलाव हो सकता है।

16,000 करोड़ रुपये के मुनाफे के बावजूद, Netflix ने बढ़ाई 4 देशों की सब्सक्रिप्शन फीस!

नेटफ्लिक्स की नई प्राइसिंग डिटेल्स 

नेटफ्लिक्स ने अपनी कीमतों में कुछ बदलाव किए हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अब नई सब्सक्रिप्शन प्राइसिंग इस तरह होगी-

ऐड सपोर्टेड प्लान (Ad-Supported Plan)

अब $6.99 से बढ़कर $7.99/माह हो गई।

स्टैण्डर्ड ऐड फ्री प्लान (Standard Ad Free Plan)

इस प्लान की कीमत $15.49 से बढ़कर $17.99/माह हो गई।

प्रीमियम प्लान (Premium Plan)

प्रीमियम प्लान की कीमत $22.99 से बढ़कर $24.99/माह हो गई। ये बदलाव ग्राहकों के अगले बिलिंग साइकिल के दौरान प्रभावी होंगे।

नेटफ्लिक्स ने अपने इन्वेस्टर लेटर में कीमतों में बढ़ोतरी का कारण बताते हुए कहा, “हम प्रोग्रामिंग पर लगातार निवेश कर रहे हैं और अपने यूजर्स को और बेहतर अनुभव देने की कोशिश कर रहे हैं। कभी-कभी इसका मतलब होता है कि हमें अपने ग्राहकों से थोड़ा और पैसा लेना पड़े, ताकि हम नेटफ्लिक्स को और बेहतर बना सकें।

नेटफ्लिक्स की बढ़ती आय और यूजर संख्या

नेटफ्लिक्स ने अपनी कीमतें बढ़ाने का फैसला ऐसे वक्त में लिया है, जब कंपनी शानदार सफलता हासिल कर रही है। हाल ही में, नेटफ्लिक्स ने 19 मिलियन नए यूजर्स जोड़े, जिससे उसकी कुल सदस्य संख्या अब 300 मिलियन तक पहुँच गई है। 

इसके अलावा, नेटफ्लिक्स की आय पहली बार $10 बिलियन से ऊपर चली गई है। इतना ही नहीं, कंपनी अब एक नया फीचर लाने की योजना बना रही है, जिससे ऐड सपोर्टेड प्लान पर यूजर्स अपने घर से बाहर भी किसी और को भी जोड़ सकेंगे।

नेटफ्लिक्स के नए सीज़न और इवेंट्स की सफलता

नेटफ्लिक्स की मजबूत कंटेंट लाइनअप और स्ट्रेटेजिक पेशकशों ने इसके सब्सक्राइबर बेस को मजबूत किया है, जिसमें शामिल हैं- 

नए सीज़न

स्क्विड गेम और आर्केन (लीग ऑफ़ लीजेंड्स का स्पिनऑफ़)।

खेल कंटेंट

NFL गेम्स, एक गोल्फ़ टूर्नामेंट जो PGA खिलाड़ियों को F1 ड्राइवरों के साथ जोड़ता है, और Game-adjacent” इवेंट्स जैसे कि बेयोंसे और मारिया कैरी के प्रदर्शन।

रिकॉर्ड ब्रेकिंग इवेंट

माइक टायसन और जेक पॉल के बीच हुआ बॉक्सिंग मुकाबला एक्स्ट्राऑर्डिनरी ऑडियंस को आकर्षित करने में सफल रहा, जो इसके महत्व और आकर्षण को प्रदर्शित करता है।

_________________________________________________________

                                          SUMMARY

नेटफ्लिक्स ने अमेरिका, कनाडा, पुर्तगाल और अर्जेंटीना में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह वृद्धि प्रोग्रामिंग में निवेश और बेहतर मेंबर एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए की गई है। नई कीमतें ऐड सपोर्टेड प्लान, स्टैण्डर्ड और प्रीमियम प्लान के लिए प्रभावी होंगी। नेटफ्लिक्स ने 19 मिलियन नए यूजर्स जोड़े और पहली बार $10 बिलियन की इनकम  हासिल की।


Mohul Ghosh
Mohul Ghosh
  • 155 Posts

Subscribe Now!

Get latest news and views related to startups, tech and business

You Might Also Like

Recent Posts

Related Videos

   

Subscribe Now!

Get latest news and views related to startups, tech and business

who's online