अब मुंबई एयरपोर्ट पर बढ़ेगा Domestic Passengers का खर्च, देना होगा ₹325 का अतिरिक्त शुल्क!


Mohul Ghosh

Mohul Ghosh

Mar 23, 2025


मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) ने अगले साल से पैसेंजर्स  के लिए यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव के तहत, जहां इंटरनेशनल यात्रियों के लिए UDF का अमाउंट ₹187 से बढ़कर ₹650 हो जाएगा। वहीं डोमेस्टिक पैसेंजर्स को ₹325 का भुगतान करना होगा, जो पहले बिल्कुल फ्री था। हाल ही में यह प्रस्ताव अप्रूवल के लिए एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) के पास भेजा गया है।

एयरलाइन्स को कम शुल्क से होगा फायदा

UDF के साथ ही एयरलाइंस को राहत देने के लिए MIAL ने अन्य कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए है। MIAL ने प्रस्ताव रखा की लैंडिंग और पार्किंग फीस में 35% तक की कटौती की जाए। इस कदम से आने वाले समय में एयरलाइंस की ऑपरेशनल कॉस्ट में कमी आने की उम्मीद है। हालांकि यह बदलाव फाइनेंशियल ईयर 2024-2029 की फोर्थ कंट्रोल पीरियड के दौरान लागू किए जाएंगे।

विकास के लिए जरूरी है निवेश और सुधार

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) का मानना है कि हवाई अड्डे के मॉडर्नाइजेशन के लिए UDF फीस में वृद्धि करना ज़रूरी है। उन्होंने बताया की छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) में टर्मिनल एक्सपैंशन और बेहतर यात्री सुविधाओं जैसे महत्वपूर्ण अपग्रेड की आवश्यकता है। 

इसके लिए प्रस्तावित कैपिटल एक्सपेंडिचर ₹17,439.38 करोड़ है, जिसका उद्देश्य अगले पांच सालों  में ₹38,724.90 करोड़ का रेवेन्यू कमाना है। ऐसे में इस इन्वेस्टमेंट से न केवल एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ेगी, बल्कि पैसेंजर एक्सपीरियंस में भी सुधार होगा।

पैसेंजर ट्रैफिक में वृद्धि

आपको बता दे, मार्च 2024 को समाप्त होने वाले फिस्कल ईयर में, मुंबई एयरपोर्ट ने 52.82 मिलियन पैसेंजर्स को हैंडल किया, जो इसकी मौजूदा कैपेसिटी 55 मिलियन के बहुत करीब है। ऐसे में इस बढ़ते ट्रैफिक को प्रभावी तरीके से संभालने के लिए, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) ने टर्मिनल 1 के रिकंस्ट्रक्शन, टर्मिनल 2 के विस्तार और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार के लिए योजनाएं बनाई हैं।

हाल ही में AERA ने ₹7,832 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है, जिससे चलते 1 अप्रैल, 2025 से फीस में वृद्धि देखने को मिल सकती है। हालांकि AERA का अंतिम निर्णय 25 मार्च को नई दिल्ली में MIAL के प्रस्ताव के बाद लिया जाएगा।

MIAL की ओनरशिप और ऑपरेशनल कंट्रोल?

MIAL की बात करें तो यह फिलहाल एक जॉइंट वेंचर है, जिसमें अडानी ग्रुप का 74% स्टेक है, जबकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की 26% हिस्सेदारी है। ऐसे में फीस एडजस्टमेंट के माध्यम से, महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के लिए फंड मिलने की उम्मीद है। 

यात्री और एयरलाइंस इस फैसले को लेकर काफी उत्सुक हैं। इस नए टैरिफ से भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक की ट्रेवल कॉस्ट और एयरलाइन ऑपरेशन पर सीधा असर होगा।

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                                       SUMMARY

मुंबई एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। जिसमें इंटरनेशनल यात्रियों को ₹650 और डोमेस्टिक यात्रियों को ₹325 शुल्क देना होगा। साथ ही, एयरलाइंस को राहत देने के लिए पार्किंग और लैंडिंग शुल्क में 35% कटौती का प्रस्ताव रखा गया है। इन बदलावों का उद्देश्य एयरपोर्ट के मॉडर्नाइजेशन और क्षमता में सुधार करना है।


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