रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) कथित तौर पर अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं में बड़े बदलाव पर विचार कर रही है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार इंडिया के Disney+Hotstar के साथ मर्जर के बाद, RIL केवल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema पर फोकस कर सकती है। भले ही अभी डिज्नी+ हॉटस्टार के पास यूजर्स के संख्या अधिक हैं। लेकिन RIL कथित तौर पर अपने कंटेंट को जियोसिनेमा के साथ मिलाकर स्ट्रांग OTT प्लेटफ़ॉर्म बनाने की योजना बना रही है।

जल्द हो सकता है Merger
वॉल्ट डिज़्नी और स्टार के स्वामित्व वाला डिज़्नी+हॉटस्टार वर्तमान में Google Play Store पर 500 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ भारत में टॉप स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक है। दूसरी ओर, Viacom18 के स्वामित्व वाली (RIL-नियंत्रित) JioCinema के 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। इस अंतर के बावजूद, रिलायंस लिमिटेड का मानना है कि दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म संचालित करने से न केवल कॉस्ट अधिक होगी बल्कि रिटर्न भी कम होगा।
ऐसे में इस मर्जर के साथ Jio Cinema एक मजबूत स्ट्रीमिंग सर्विस बनने में सक्षम होगी, जो YouTube, Netflix और Amazon Prime Video जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स के साथ कम्पीट कर सकेगी।
साल की शुरुआत में RIL और Walt Disney के बीच मर्जर के लिए एक समझौते के बाद यह कदम उठाया गया है। नतीजा यह हुआ कि अब यह लगभग 8.5 बिलियन डॉलर की मीडिया कंपनी बन गई हैं। माना जा रहा है कि इस नई कंपनी में 100 से अधिक टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग सर्विसेज होंगी।हालांकि कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) और नेशनल कमीशन लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) जैसी ऑथोरिटीज के हवाले से फिलहाल इसकी अनुमति की प्रतीक्षा है।
CEO मुकेश अंबानी ने भी दी जानकारी
Disney+ Hotstar ने अपने कुछ पेड सब्सक्राइबर खो दिए हैं, जो जून में 61 मिलियन से घटकर 35.5 मिलियन रह गए। माना जा रहा है कि यह गिरावट आंशिक रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और HBO शो जैसे लोकप्रिय कंटेंट के अधिकार खोने के कारण हुई है।
वहीं JioCinema तेजी से बढ़ रहा है, खासकर IPL से डिजिटल अधिकार हासिल करने के बाद, जिससे प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड तोड़ दर्शक की संख्या देखने को मिली। इस सफलता पर प्रकाश डालते हुए, RIL के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि JioCinema पर IPL का लाइव प्रसारण किया गया, जिसने प्लेटफार्म पर काफी दर्शकों को आकर्षित किया है।
ऐसे में Disney+ Hotstar को JioCinema के साथ मिलाकर, इसे भारत का सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाया जा सकता है, जो 125,000 घंटे से अधिक हॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जैसे कंटेंट स्ट्रीम करेगा।
