Indian Railway: भारतीय रेलवे ने 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर किया रद्द, जानिए क्या है कारण?


Bhawna Mishra

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Aug 22, 2024


मनीकंट्रोल की रिपोर्ट और Alstom India के मैनेजिंग डायरेक्टर ओलिवियर लॉयसन की पुष्टि के अनुसार, भारतीय रेलवे ने 100 वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन और रखरखाव के लिए 30,000 करोड़ रुपये का टेंडर रद्द कर दिया हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कंपनी ने प्रत्येक ट्रेन की कीमत 150.9 करोड़ रुपये बताई थी। 

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर किया रद्द, जानिए क्या है कारण?

हालांकि, रेलवे 140 मिलियन रुपये प्रति ट्रेन के हिसाब से इस डील पर हस्ताक्षर करना चाहता था। जिसके बाद महंगी कीमतों के चलते इस डील को कैंसिल कर दिया गया।

 टेंडर रद्द करने पर एल्सटॉम की प्रतिक्रिया

इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “100 इलेक्ट्रिक ट्रेनों के लिए एल्सटॉम की बोली बहुत कॉम्पिटिटिव थी और दुनिया भर में उत्पादित समान इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में इसकी कीमत सबसे कम थी। 

220 किमी/घंटा की डिज़ाइन गति के साथ, इन अत्याधुनिक एल्यूमीनियम ट्रेनों के निर्माण के लिए निवेश की आवश्यकता होती है, जो भारतीय बाजार में पहली बार है।

किन कारणों के चलते हुआ रद्द हुआ टेंडर?रेलवे को शुरू में उम्मीद थी कि 30,000 करोड़ रुपये के टेंडर में कम से कम पांच बिडर भाग लेंगे। 

हालांकि, उनमें से कई तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहे। कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों के तहत, कंपनियों के पास एक अनुसंधान और विकास (R&D) सुविधा होनी चाहिए, जो एक प्रोटोटाइप का उत्पादन करने और प्रति वर्ष कम से कम पांच ट्रेन सेटों को असेंबल करने में सक्षम हो।

पिछले प्रस्ताव में 120 करोड़ तय हुई थी कीमत 

वैसे तो रेलवे ने अभी तक टेंडर पर कोई ऑफिसियल बयान जारी नहीं किया है, हालांकि ओलिवियर लॉयसन पहले ही इसे स्वीकार कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह भारत सरकार को समर्थन देना जारी रखेंगे। इससे पहले, प्रति ट्रेन 120 करोड़ रुपये की लागत से 200 वंदे भारत एक्सप्रेस के निर्माण के लिए टेंडर जारी किये गए थे।एल्सटॉम के अलावा, अन्य बिडर स्विस रोलिंग स्टॉक निर्माता स्टैडलर रेल और हैदराबाद स्थित मेधा सर्वो ड्राइव्स का एक संघ था।

यह रद्द किया गया टेंडर 30 मई, 2023 को खोला गया था। 2022 में जारी दस्तावेज़ में कंपनियों को सात साल के भीतर 100 एल्यूमीनियम-बॉडी वाली वंदे भारत ट्रेनें बनाने के लिए कहा गया है। भारतीय रेलवे विशेष रूप से एल्युमीनियम रेलगाड़ियाँ चाहता था क्योंकि एल्युमीनियम रेलगाड़ियाँ स्टेनलेस स्टील रेलगाड़ियों की तुलना में हल्की और अधिक ऊर्जा कुशल हैं।


Bhawna Mishra
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She is a seasoned writer with a passion for Storytelling and a keen interest in diverse topics. With 2.5 years of experience, she excels in writing about Tech, Sports, Entertainment, and various Niche topics. Bhawna holds a Postgraduate Degree in Journalism and Mass Communication from St Wilfred’s College of Jaipur.

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