हाल ही में Angus Reid इंस्टीट्यूट द्वारा कि गई रिसर्च में Canada के कंस्यूमर बिहेवियर में महत्वपूर्ण बदलाव का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा और USA के बीच बढ़ते तनावों के बीच, अब बड़ी संख्या में कनाडाई लोग लोकल ब्रांड्स को प्राथमिकता दे रहे है। इसके साथ ही अमेरिकी वस्तुएं और खास तौर पर ट्रेवल पर अपनी निर्भरता को कम करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।

76% कनाडाई कर रहे हैं अमेरिकी प्रोडक्ट्स का बॉयकॉट
आपको बता दें की इस सर्वे के अनुसार, 76% कनाडाई लोगों ने अमेरिकी प्रोडक्ट्स को बॉयकॉट करना शुरू कर दिया है। यह उन कंस्यूमर्स की ओर से एक स्पष्ट संदेश है, जो अब अमेरिका बेस्ड प्रोडक्ट्स की तुलना में अपने लोकल ब्रांड्स को ज़्यादा महत्व दे रहे हैं। यह रिसर्च दिखाती है कि बाहरी परिस्थितियों के कारण कनाडाई लोग अब अपनी लोकल इंडस्ट्री को ज्यादा सपोर्ट कर रहे हैं ।
अमेरिका यात्रा योजनाएं रद्द या स्थगित
रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका यात्रा के मामले में भी गिरावट देखी जा रही है। बता दें की लगभग 61% कनाडाई नागरिकों ने बताया है कि उन्होंने अपने USA ट्रिप को या तो कैंसिल कर दिया है या उसे पोस्टपॉन कर दिया है। यह ट्रेंड COVID-19 महामारी के समय की तरह ही है, जब क्रॉस बॉर्डर यात्रा में भारी कमी देखी गई है। आगे चलकर, यह गिरावट और बढ़ने की संभावना है क्योंकि कनाडाई लोग राष्ट्रीय एकजुटता पर ध्यान दे रहे है।
कनाडा में लोकल प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग
अमेरिकी उत्पादों से दूरी बनाते हुए, 86% कनाडाई अब लोकल प्रोडक्ट्स की ओर रुख कर रहे हैं। यह बदलाव सिर्फ राजनीतिक कारणों से नहीं, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। ऐसे में अब ज्यादातर कंस्यूमर्स अपने देश में बने अच्छी क्वालिटी के सामान को ज़्यादा पसंद कर रहे हैं, जिससे न केवल देश के व्यवसाय को लाभ होगा, बल्कि इम्पोर्ट पर निर्भरता भी कम होगी।
Angus Reid सर्वे में दिखाई दिए ये बदलाव
बताते चलें की Angus Reid Institute ने 28 से 31 मार्च, 2025 के बीच एक ऑनलाइन सर्वे किया। इस सर्वे में 2,131 कनाडाई एडल्ट्स समेत एक रिप्रेजेन्टेटिव को शामिल किया गया, जो Angus Reid Forum के मेंबर्स थे। ऐसे में यह सर्वे कंस्यूमर्स की बदलती प्राथमिकताओं और सार्वजनिक दृष्टिकोण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जो रियल-टाइम में विकसित हो रही हैं।
आर्थिक दबाव और राजनीतिक घटनाओं के चलते अमेरिका और कनाडा के कंस्यूमर बिहेवियर में अंतर बढ़ सकता है। अगर यह ट्रेंड जारी रहता है, तो इसका असर क्रॉस-बॉर्डर ट्रेड, ट्रेवल और कूटनीतिक संबंधों पर पड़ेगा। भले ही इस सपोर्ट से कनाडाई व्यापार को फायदा हो सकता है, हालांकि अमेरिकी कंपनियों को कनाडा में अपना बिजनेस बनाए रखने में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता हैं।
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SUMMARY
Angus Reid इंस्टीट्यूट की रिसर्च में कनाडा के कंस्यूमर बिहेवियर में महत्वपूर्ण बदलाव सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 76% कनाडाई अमेरिकी प्रोडक्ट्स का बॉयकॉट कर रहे हैं और लोकल ब्रांड्स को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके अलावा, 61% ने अपनी अमेरिका यात्रा योजनाएं रद्द या स्थगित कर दी हैं। यह बदलाव बढ़ते हुए तनाव का परिणाम है, जो क्रॉस-बॉर्डर ट्रेड और राजनीतिक संबंधों को प्रभावित कर सकता है।
