भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने जनवरी-मार्च तिमाही (Q4 FY25) में शानदार प्रदर्शन किया है। इस क्वार्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹11,022 करोड़ रहा। पिछले साल इस क्वार्टर में यह ₹2,071.6 करोड़ था। इस तरह मुनाफे में 432% की जबरदस्त वृद्धि हुई है। इस बढ़त की दो बड़ी वजह सामने आई हैं। पहली यह की कंपनी को सिंगल टाइम टैक्स प्रॉफिट का फायदा मिला। दूसरी, लगातार नए सब्सक्राइबर्स का जुड़ना। इन्हीं कारणों से मुनाफे में जबरदस्त उछाल आया है।

टैरिफ और सब्सक्राइबर से रेवेन्यू में वृद्धि
बता दें की टैरिफ बढ़ोतरी और ज्यादा सब्सक्राइबर्स जुड़ने से टेलीकॉम दिग्गज की कमाई में जबरदस्त इज़ाफा हुआ है। इस क्वार्टर में कंपनी के रेवेन्यू में 27.3% वृद्धि हुई है। पिछले साल यह आंकड़ा ₹37,599 करोड़ था, जो अब ₹47,876 करोड़ हो गया है। यह बढ़त जुलाई में हुई टैरिफ बढ़ोतरी की वजह से देखी गयी है। इसके साथ ही एवरेज रेवेन्यू पर यूज़र 17% से बढ़कर 245 रुपए हो गया। यह टेलीकॉम इंडस्ट्री का एक अहम मैट्रिक माना जाता है।
मार्च 2025 तक एयरटेल का सब्सक्राइबर बेस भारत में बढ़कर 42.4 करोड़ हो गया है। यह साफ तौर पर दर्शाता है कि हर क्वार्टर में लगभग 2.3% की ग्रोथ हुई है।
FY25 में एयरटेल का मुनाफा चार गुना बढ़ा
एयरटेल ने वित्त वर्ष 2025 में जबरदस्त मुनाफा कमाया है। 31 मार्च 2025 को खत्म हुए लास्ट फाइनेंशियल ईयर में कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹33,556 करोड़ रहा। पिछले साल यानी FY24 में यह ₹7,467 करोड़ था। ऐसे में प्रॉफिट में लगभग चार गुना बढ़ोतरी हुई है। केवल मुनाफा ही नहीं, रेवेन्यू में भी वृद्धि देखी है।ऑपरेशन की बात करें तो इसमें एनुअल रेवेन्यू 15.33% बढ़कर ₹1,72,985 करोड़ हो गया है। यह ग्रोथ मोबाइल, होम ब्रॉडबैंड और एंटरप्राइज़ सर्विस में लगातार हो रहे विकास का नतीजा है।
स्पेसएक्स के साथ एयरटेल की नई साझेदारी
इस क्वार्टर में एयरटेल ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरसअल हाल ही में कंपनी ने स्पेसएक्स के स्टारलिंक के साथ एग्रीमेंट किया है। इस साझेदारी का मकसद भारत में हाई-स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट लाना है। खासकर उन इलाकों के लिए, जहां अब तक इंटरनेट की सुविधा नहीं पहुंची है। यह एक रणनीतिक फैसला है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में कवरेज बढ़ेगा। इस बीच, एयरटेल के कॉम्पिटिटर जियो ने भी स्पेसएक्स के साथ ऐसा ही समझौता किया है। इससे सैटेलाइट ब्रॉडबैंड स्पेस के क्षेत्र में कम्पटीशन आने की संभावना हैं।
डेटा यूसेज और डिविडेंड कि घोषणा
इस साल एयरटेल नेटवर्क पर इस्तेमाल के कुल मिनट 95 बिलियन तक पहुंच गए। यह पिछले साल की तुलना में 4.9% ज्यादा है। होम ब्रॉडबैंड की बात करें तो एयरटेल के पास 2.85 करोड़ कस्टमर हैं। यह संख्या हर साल 3.4% की रेट से बढ़ रही है। इसके साथ ही कंपनी ने डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है।
बोर्ड ने सुझाव दिया है कि फूली पेड इक्विटी शेयर का डिविडेंड दिया जाएगा। वही पार्टली पेड अप शेयर पर ₹4 का फाइनल डिविडेंड दिया जाए। यह प्रस्ताव आने वाली एनुअल जनरल मीटिंग में शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के लिए रखा जाएगा।
क्या है एक्सपर्ट्स की राय?
बर्नस्टीन के विश्लेषकों की मानें तो एयरटेल अच्छी स्थिति में दिखाई से रहा है। उनका कहना है कि हाई डाटा यूज़, बेहतर प्लान्स और प्रीमियम सेवाओं की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी वजह से एवरेज रेट पर यूज़र कमाई आगे भी बढ़ती रहेगी। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि भारत में टेलीकॉम रेट अभी भी कम हैं। इसलिए आने वाले समय में रेट बढ़ने की संभावना है। ऐसे में इस सेक्टर की प्रोफिटेबिलिटी और भी मज़बूत हो सकती है।
SUMMARY-
भारती एयरटेल ने FY25 में शानदार प्रदर्शन किया। कंपनी का मुनाफा चार गुना बढ़कर ₹33,556 करोड़ हो गया। टैरिफ बढ़ोतरी और सब्सक्राइबर ग्रोथ से रेवेन्यू ₹1.72 लाख करोड़ पहुंचा। एयरटेल ने स्पेसएक्स के साथ सैटेलाइट इंटरनेट के लिए साझेदारी की है। कंपनी ने डिविडेंड की घोषणा भी की और डेटा यूज़ में भी बढ़त देखी गई।
